Wednesday, March 8, 2017

PREVIOUS YEAR PAPER समावेशी शिक्षा बी.टी.सी. तृतीय सेमेस्टर परीक्षा वर्ष 2016

बी.टी.सी. तृतीय सेमेस्टर
समावेशी शिक्षा
 परीक्षा वर्ष 2016 



btc 3 SEMESTER PREVIOUS YEAR PAPER BTCPREVIOUSYEARPAPER

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अतिलघुउत्तरीय प्रश्न
१६. शिक्षक-प्रशिक्षुओ को प्रशिक्ष्ण अवधि में समावेशी शिक्षा पर आधारित प्रशिक्षण के दो उद्देश्य लिखिए
१७. समावेशी शिक्षा के अन्तर्गत किस प्रकार के बच्चे आते है ?
१८. सामान्य बच्चो में कौन-कौन सी मानसिक भिन्न्ताए होती हैं?
१९. सामान्य बच्चो की दो विशेषताएं बताइए
२०. पिछड़े बच्चो से आपका क्या अभिप्राय हैं?
२१. बच्चे की वास्तविक आयु की गणना से सम्बन्धी सूत्र लिखिए
२२. आंशिक रूप से शारीरिक अक्षमक्ष बच्चो के सभी प्रकार लिखिए
२३. मध्यम रूप से द्रष्टिबधित व्यक्ति के नेत्रों के देखने की क्षमता कितनी होती है?
२४. वाक् दोष का अर्थ स्पष्ट कीजिए
२५. अस्थिबाधित बच्चो की पहचान से सम्बंधित लक्षण लिखिए
२६. असुविधा सम्पन समूह के अंतर्गत किस समूह के बच्चे आते है?
२७. निर्देशन एवं परामर्श किन द्रष्टिकोण से आवश्यक हैं ?
२८. परामर्श के क्या उद्देश हैं?
२९. D.G.P. का पूरा नाम लिखते हुए इसका आशय स्पष्ट कीजिए
३०.पर्यवेक्षण क्यों आवश्यक है? स्पष्ट कीजिए

लघु उत्तरीय प्रश्न 
३१ विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चो की पहचान कैसे करेगे? विस्तार से समझाइये
३२ धीमी गति से सीखने वाले बच्चो की विशेषता बताइए
३३ शैक्षिक रूप से पिछड़े  बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था कैसे करेगे। बिन्दुवार विवरण दीजिए
३४  श्रवण-बधित बच्चों की पहचान से सम्बन्धित लक्षणो का उल्लेख  कीजिए ।
३५  वाक् दोष कितने प्रकार के हो सकते  है। व्यख्या  कीजिये ।
३६  समस्यात्मक  बच्चे  कौन होते है?इनकी पहचान कैसे करेगे? बिन्दुवार समझाइए।
३७ निर्देशन का अर्थ ,उद्देश्य ,अवश्यकता एवं क्षेत्र की विस्तार  व्याख्या कीजिये ।
३८ परामर्श को परिभाषित  करते हुए इसके उद्देश्य लिखिए ।
३९ परामर्श मे सहयोग देने वाली संस्थाओ का उल्लेख  कीजिये।
४० बाल-अधिगम  मे निर्देशन एव परामर्श  का महत्व बताइये 




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