Saturday, February 18, 2017

बी.टी.सी. तृतीय सेमेस्टर परीक्षा वर्ष 2016 शैक्षिक मूल्यांकन क्रियात्मक शोध


बी.टी.सी. तृतीय सेमेस्टर
परीक्षा वर्ष 2016
शैक्षिक मूल्यांकन क्रियात्मक शोध


बहुविकल्पीय प्रश्न 

btc third semester previous year paper btc 3 sem

btc third semester previous year paper btc 3 sem




अतिलघुउत्तरीय प्रश्न 

16. मूल्यांकन को परिभाषित कीजिए| 
17. शैक्षिक मापन का क्या अर्थ है? 
18. परीक्षण से आप क्या समझते हैं? 
19. मूल्यांकन के दो प्रमुख पक्षों का उल्लेख कीजिए 
20. व्यापक मूल्यांकन की आवश्यकता क्यों हैं? 
21. मूल्यांकन के दो प्रमुख प्रकार बताइए 
22. अच्छे परीक्षण में यथार्थता (वैधता) का क्याअभिप्राय हैं? 
23. प्रश्न करने का प्रमुख उद्देश क्या हैं?
24. अच्छे प्रश्नों की दो प्रमुख विशेषताएं बताइए 
25. शैक्षिक उद्देश के अनुसार प्रश्नों के दो प्रमुख प्रकार बताइए 
26. क्रियात्मक शोध को परिभाषित कीजिए 
27. शिक्षा के क्षेत्र में क्रियात्मक शोध की क्या आवश्यकता हैं? 
28.क्रियात्मक शोध के दो प्रमुख उपकरण का उल्लेख कीजिए 
29.क्रियात्मक शोध में परिकल्पना का क्या अर्थ है?
30.शिक्षा में नवाचार से अभी अभिप्राय हैं?

First semester papers

लघुउत्तरीय प्रश्न 

31. मूल्यांकन की अवधारणा को स्पष्ट कीजिए
32.  मूल्यांकन का उद्देश  क्या हैं?
33,मापन और मूल्यांकन में अन्तर स्पष्ट कीजिए
34.मूल्यांकन के प्रमुख पक्ष कौनकौन से हैं?
35.सतत एव व्यापक मूल्यांकन का क्या आशय है?
36.उत्तम परीक्षण की प्रमुख विशेषताएं बताइए
37.उपचारात्मक शिक्षण से आप क्या समझते है?
38. क्रियात्मक शोध का अर्थ स्पष्ट करते हुए उसका महत्व बताइए
39.क्रियात्मक शोध के चरणों का उल्लेख कीजिए
40. शिक्षा में नवाचार की आवश्यकता क्यों है?

Share with your friends

No comments:

Post a Comment