बी टी सी २०१४ प्रथम सेमेस्टर का प्रश्न पत्र
शिक्षण अधिगम के सिद्धान्त प्रश्न पत्र -2016
1 “शिक्षण पुनर्बलन की
आकस्मिक्ताओ का क्रम है“ यह परिभाषा है-
क)
एन.एल.गेज
ख) बी.एफ.स्किनर
ग) बी.ओ.स्मिथ
घ) के.पी.पांडेय
2 शिक्षण का मूलभूत सिद्धान्त है-
क) क्रियाशीलता का सिद्धान्त
ख) अन्वेषण का सिद्धान्त
ग) आगमन विधि का सिद्धान्त
घ) उपरोक्त सभी
3 शिक्षण का सर्वाधिक
महत्वपूर्ण उद्देश्य है-
क) बालक का स्वास्थ्य ठीक रखना
ख) उपयोगी ज्ञान प्रदान कर सर्वागीण विकास
करना
ग) पर्यावरण की शिक्षा देना
घ) संख्या शिक्षा देना
4 वैयक्तिक संप्रेषण का
उद्देश्य है-
क) छात्रों में व्यक्तिगत विभिन्ताए होती हैं
ख) बालको की विशिष्ट योग्यता और व्यक्तिव का
विकास होता हैं
ग) साधारण बालको के लिए व्यक्तिगत शिक्षण
आवश्यक हैं
घ) उपरोक्त सभी
5 “पूर्ण से अंश की ओर”
का शिक्षण-सूत्र आधारित हैं-
क) गेस्टाल्ट मनोविज्ञन पर
ख) बल मनोविज्ञन पर
ग) प्राणी विज्ञानं पर
घ) जीव विज्ञान पर
6 “बचाव निदान का उच्चतम स्तर है”यह कथन हैं-
क) रॅास
का
ख) नन
का
ग) स्मिथ का
घ) मॅारिस का
7 “क्रियापरक शिक्षण-विधि
का अर्थ है”-
क) शिक्षक के शिक्षण द्वारा सीखना
ख) छात्र का
अपनी स्वय की क्रिया के द्वारा ज्ञान प्राप्त करना
ग) गृहकार्य के द्वारा सीखना
घ) भ्रमण के द्वारा सीखना
8 “प्रस्तावना कौशल का
प्रमुख घटना हैं”-
क) प्रश्नों
की संरचना
ख) लेखन
की स्पष्टता
ग) उचित श्रंखलाबध्दता
घ) कथनों में तारतम्यता
9 कहानी कहने में क्रमबद्ध
घटनाओं के वर्णन पर ध्यान रखा जाता हैं,यह किस प्रकार की शिक्षण प्रविधि हैं-
क)
प्रश्नोत्तर प्रविधि
ख)
वर्णन प्रविधि
ग) विवरण प्रविधि
घ) व्याख्यान प्रविधि
10 गणित किट का उपकरण
हैं-
क) डोमिनोज
ख) बीकर
ग) क्लैम्प
घ) कोई नही
11 तर्कात्मक क्रम से
शिक्ष्ण करने से स्थाई एव ठोस होता हैं-
क)
स्मृति
ख) शिक्षण
ग) अधिगम
घ) व्याख्यान
12 संप्रेषण के लिए कक्षा
का वातावरण होना चाहिए-
क)
सोहार्दपूर्ण
ख) नीरस
ग) अनुशासनात्मक
घ) प्रकाशपूर्ण
13 “शिक्षण प्रक्रिया में
समाहित प्रक्रिया होती हैं”-
क)
दो
ख) तीन
ग) चार
घ) पांच
14 बच्चो से कदमताल करना,
हाथ ऊपर नीचे करना तथा दाएँ-बाएं मुड़ने के लिए कहना,ये गतिविधिया हैं-
क)
शारीरिक
ख) मानसिक
ग) शारीरिक व मानसिक दोनों
घ) न तो शारीरिक न ही मानसिक
15 “उप्चारात्मक शिक्षण”का
प्रमुख कार्य हैं-
क)
लेख में सुधार करना
ख) दोषपूर्ण अध्यन एव अध्यापन के प्रभाव को
दूर करना
ग) सुलेख पर बल देना
अतिलघु उत्तरीय प्रश्न
16.शिक्षण की कोई एक परिभाषा लिखिए
17.शिक्षण की दो विशेषताएं लिखिए
18संप्रेषण से क्या अभिप्राय हैं?
19.खेल पर आधारित दो शिक्षण प्राविधि के नाम लिखिएं
20.रुचिपूर्ण शिक्षण से क्या तात्पर्य हैं?
21."दक्षता आधारित शिक्षण विधि " के दो सोपान लिखिए
22.उत्तम शिक्षण-अधिगम-सामग्री की कोई दो विशेषताएं लिखिए
23.शिक्षण अधिगम सामग्री को कितने भागो में वर्गीक्रत किया गया हैं?
24.शिक्षण के संज्ञानात्मक क्षेत्र का बालक की क्रियाओ से सम्बन्ध होता हैं?
25.पुनर्बलन कौशलके दो उद्देश्य लिखिए ?
26.सहभागी शिक्षण के दो उद्देश्य लिखिए ?
27 .शिक्षण की आगमन विदि से अभिप्राय हैं?
28."ज्ञान से अज्ञान की ओर "शिक्षण सूत्र की तथ्य पर आधारित ?
29. शिक्षण में "अभिप्रेरणा का सिद्धान्त " से आशय हैं?
30."अध्यापन आदेशात्मक न होकर निर्देशात्मक होना चहिए " इस कथन से क्या आशय हैं?
17.शिक्षण की दो विशेषताएं लिखिए
18संप्रेषण से क्या अभिप्राय हैं?
19.खेल पर आधारित दो शिक्षण प्राविधि के नाम लिखिएं
20.रुचिपूर्ण शिक्षण से क्या तात्पर्य हैं?
21."दक्षता आधारित शिक्षण विधि " के दो सोपान लिखिए
22.उत्तम शिक्षण-अधिगम-सामग्री की कोई दो विशेषताएं लिखिए
23.शिक्षण अधिगम सामग्री को कितने भागो में वर्गीक्रत किया गया हैं?
24.शिक्षण के संज्ञानात्मक क्षेत्र का बालक की क्रियाओ से सम्बन्ध होता हैं?
25.पुनर्बलन कौशलके दो उद्देश्य लिखिए ?
26.सहभागी शिक्षण के दो उद्देश्य लिखिए ?
27 .शिक्षण की आगमन विदि से अभिप्राय हैं?
28."ज्ञान से अज्ञान की ओर "शिक्षण सूत्र की तथ्य पर आधारित ?
29. शिक्षण में "अभिप्रेरणा का सिद्धान्त " से आशय हैं?
30."अध्यापन आदेशात्मक न होकर निर्देशात्मक होना चहिए " इस कथन से क्या आशय हैं?
लघुउत्तरीय प्रश्न
downloadpdf शिक्षण अधिगम के शिद्धान्त प्रश्न पत्र -2016
Follow this blog for other previous year paper and btc related post
No comments:
Post a Comment